adsense

July 06, 2014

मोदी-बजट के लिए उत्साहित शेयर बाजार

मुंबई। यह सप्ताह बाजार के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। मोदी सरकार अपना पहला आम बजट जारी करने जा रही है। जिससे बाजार के कई सैक्टरों को बड़ी उम्मीदे हैं।

मोदी सरकार के केंद्र में आने के बाद से बाजार एक बड़े रिफार्म की उम्मीद लगाए हुए है । जिसकी वजह से निफ्टी और सेंसेक्स ने चुनाव नतीजों के बाद से अब तक करीब 7.5 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस दौरान कई शेयर में निवेशक मालामाल होते नजर आए है । खासकर के मिडकैप और स्मालकैप शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई। गत सप्ताह की ही बात करे तो निफ्टी और सेंसेक्स करीब 3.25 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 7751 तथा 25962 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए।   

एफआईआई हैं काफी बुलिश:  मोदी सरकार के आने के बाद आर्थिक सुधार की उम्मीद में भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों का भरोसा काफी बढ़ गया है। एफआईआई ने नतीजों के दिन से अब तक करीब 15000 करोड़ रूपए  निवेश किए हैं। गत सप्ताह की बात की जाए तो विदेशी निवेशकों ने करीब 5330 करोड़ की खरीदारी की। कुछ एफआईआई भारतीय शेयर बाजार को दुनिया के सबसे आकर्षक शेयर बाजार के रूप में मान रही है और ये हमारे भारतीय निवेशकों के लिए बहुत अच्छी खबर है।       

किन सैक्टर में हो सकती है बड़ी कमाई: सरकार का मुख्य फोकस आर्थिक विकास पर है। जहां इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट पर काफी जोर रहेगा जिसकी वजह से इंफ्रा, पावर, सीमेंट, रेलवे और कैपिटल गुड्स सैक्टरों में अच्छी तेजी देखी जा सकती है। इसके आलावा फूड सप्लाई की चिंता को कम करने के लिए कृषि क्षेत्र में सरकार अपना निवेश बढ़ा सकती है। टैक्स के अलावा अपनी अन्य कमाई बढ़ाने के लिए सरकार कई सरकारी कंपनियों में विनिवेश करने जा रही है। 

बजट के बीच कमजोर मानसून की चिंता बरकरार: बजट को लेकर बाजार काफी उत्साह है लेकिन देश में सूखा पड़ने की आशंका को लेकर निवेशक अभी भी चिंतित है। अगर ऐसी स्थिति होती है तो सरकार के लिए अपना आर्थिक ग्रोथ लक्ष्य हासिल करना काफी मुश्किल हो जाएगा। 


टेक्निकल आउटलुक: बाजार में काफी बुलिश मोमेंटम बना हुआ है। जहां थोड़ी सी कमजोरी पर भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के इक्विटी विश्‍लेषक संतोष् मीणा का कहना है कि अगर इस मोमेंटम में निफ्टी 7800-7865 के रेजिस्टेंस जोन को पार करने में कामयाब हो जाती है तो निफ्टी में 8000 से ऊपर के स्तर भी आसानी से देखने को मिल सकते हैं। वहीं अगर बाजार में मुनाफावसूली होती है तो 7620/7440 निकटतम सपोर्ट रहेंगे।  

No comments: