adsense

May 22, 2007

शेयरों में बुक करते रहें मुनाफा


बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई का इंडेक्‍स आज 14454 अंक पर बंद हुआ है और यह ऊपर में 14484 और नीचे में 14348 अंक था। जैसा कि हमने पहले बताया था कि शेयर बाजार का इंडेक्‍स नया इतिहास लिखने के मूड में है। यानी अपने पहले के शिखर 14723 अंक को पीछे करने की तैयारी कर चुका है और इस लेवल को पार करना अब मामूली बात है। लेकिन यह मामूली बात कई बार बड़ी बात बन गई। इतिहास इस बात का गवाह है कि ऐसा कई बार हुआ है जब मामूली बात ने ही खिलाडि़यों के पूरे गणित को उल्‍ट दिया। हालांकि, इस समय जो हवा बह रही है उसे देखते हुए लगता है कि इंडेक्‍स में एक करेक्‍शन 15 हजार अंक को छूने के बाद ही आएगा। निवेशकों को हमारी सलाह है कि शेयरों में मुनाफा बुक करते रहे और लंबे निवेश के बजाय शार्ट टर्म निवेश और डे ट्रेडिंग से इस समय पैसा बनाने में ज्‍यादा भरोसा करें ताकि आपकी कैपिटल यानी पूंजी में बढ़ोतरी हो सके। पंटर इस समय एक दिन जहां इंडेक्‍स या ए श्रेणी के शेयर पकड़ते हैं तो दूसरे दिन मिड कैप या स्‍मॉल कैप में चले जाते हैं और इस तरह खेल बदल बदलकर खेल रहे हैं। यदि आप पंटरों की चाल को नहीं समझ सकते तो इस खेल का मजा भी नहीं ले सकते। बाहर बैठकर दर्शक बनने से अच्‍छा है खेल को समझे और मुनाफा कमाकर बैंक बैलेंस बढ़ाएं। जीवन में कमाई और वह मीठे ढंग से आ रही हो तो किसे अच्‍छी नहीं लगती। लेकिन मीठा जहर न बन जाए इसलिए जरुरी है कि मुनाफा बटोरते रहें, जो इस खेल का पहला नियम है। शेयर बाजार की हकीकत यह है कि आज मुनाफा आप का है एवं कल किसी और का हो जाएगा। केरल राज्‍य में 24 मई को मानसून दस्‍तक देने जा रहा है यानी अब इस खेल का दांव मानसून से भी खेला जाएगा। मुंबई में मानसून इस साल पहले आने की बात है और ऐसा होता है तो आप यह तय मान लें कि शेयर बाजार मानसून की पहली बौछार में झूम उठेगा। मानसून अपने तय समय से एक सप्‍ताह पहले आ रहा है, जो शेयर बाजार के खिलाडि़यों और निवेशकों के लिए अच्‍छा है अन्‍यथा हर साल मई महीने में बड़े बड़े खिलाड़ी कांपते रहते हैं क्‍योंकि इतिहास गवाह है कि मई महीना शेयर बाजार के लिए बुरा महीना माना जाता है। यद्यपि 28 मई से जो नया सप्‍ताह शुरू होगा उसमें एफ एंड ओ का सैटलमेंट होगा, उस समय संभवत: बाजार में कुछ उल्‍टी स्थिति बन सकती है, लेकिन थोड़ा भी धैर्य है तो घबराएं नहीं, हां मुनाफा बटोरते रहें। नए हीरो हैं : दिवान हाउसिंग, सीएट, बॉम्‍बे रेयान, आरएनआरएल, कर्नाटक बैंक और डिश टीवी।

2 comments:

पूनम मिश्रा said...

रिलायंस पेट्रो के बारे में क्या विचार है.मैं इसको बेचकर मुनाफे को आपके एक सलाह अनुसार व्ह्र्लपूल में लगाना चहती हूं.कम से कम दुगुनी हो जाएगी .

कमल शर्मा said...

आप रिलायंस पेट्रो बेचकर व्‍हर्लपूल ले सकती हे लेकिन आज जो गिरावट आई है और गुरुवार को एंफ एंड ओ का सेटलमेंट है इसलिए लगता है आपको व्‍हर्लपूल थोडा और सस्‍ता मिल जाए लेकिन 32 से लेकर हर गिरावट पर कुछ कुछ शेयर खरीदते रहे। निश्चित रुप से यह साल भर में 65 रुपए हो जाएगा। कुछ दिन पहले यह 40 के करीब था। खरीदने और साल भर के निवेश के लिए यह एक बेहतर शेयर है जिस पर ज्‍यादा लोगों की नजर नहीं है क्‍योंकि लोग साल भर इंतजार के बजाय रातों रात पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन विजेता लंबी अवधि के होते हैं।