adsense

May 30, 2007

पैसा कमाने के गुर


दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर वारेन बफेट के अमीर बनने के गुर हर कोई जानना चाहता है। बफेट ने ये गुर बताए अपनी कंपनी बर्कशायर हैथवे की सालाना आम बैठक में। आप भी जानिए 75 वर्षीय इस अमीर के मुद्रा मंत्र।

1. बांड की तुलना में स्‍टॉक में निवेश करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। उनकी नजर में अमरीका और कोरिया में आप दांव लगा सकते हैं क्‍योंकि इन दोनों देशों में तेजी रहेगी। हालांकि, अमरीकी डॉलर पर उनकी राय अच्‍छी नहीं है।
2. निवेश करने से पहले यह जानें कि जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे हैं उसका प्रबंधन कैसा है। उसका कारोबार क्‍या है। आप जिस दाम पर शेयर खरीद या बेच रहे हैं क्‍या वह उचित भाव है। उचित कीमत को अनुभव से ही मालूम किया जा सकता है।
3. खूब पढ़ो, जमकर पढ़ो। खुद वारेन बफेट अपना 75 फीसदी समय पढ़ने में गुजारते हैं। शेयर बाजार, निवेश, अर्थव्‍यवस्‍था, राजनीति यानी सब कुछ पढ़ो और इनका विश्‍लेषण करो।
4. लंबी अवधि के लिए निवेश करो। यह अवधि वे 10/15 साल मानते हैं। वारेन बफेट के पास 1980/1981 में जारी कोका कोला के शेयर हैं तो वाशिंगटन पोस्‍ट, अमरीकन एक्‍सप्रेस के शेयर भी वे नहीं बेचते। दैनिक कारोबार को वे सही नहीं मानते।
5. शेयर या बांड ऐसी कंपनी का होना चाहिए जो अपने उद्योग या सेवा में नबंर वन हो, वह अनोखी हो, मुनाफा कमा रही हो और उसका आकार बड़ा हो।
6. बाजार में गेम्बिलिंग न करें यानी किसी बात की पक्‍की जानकारी न हो तो उस कंपनी पर इसलिए दांव न खेलें कि आपके पास पैसा है और उसे निवेश करना है। यह न सोचें कि चलो बाद में देखेंगे एक बार तो रिस्‍क ले लिया। आपको कोई चीज पता नहीं हो तो किसी से सलाह ले लें।

4 comments:

मैथिली said...

बहुत अच्छी जानकारी दी है कमल जी

ग़रिमा said...

वाह! अच्छी जानकारी दी है, शूक्रिया, इस बात से सहमत भी हूँ, मेरे पूराने शेयर अच्छे चल रहे हैं, जो दैनिक कारोबार के लिये लेती हूँ, तो हमेशा डर सताता रहता है।

शायद इस कारण लम्बी पारी का दाव ही चलना चाहिए।

संजय बेंगाणी said...

सही है.

Udan Tashtari said...

यह सही काम किया हिन्दी में पेश करके. बहुत बधाई..इन गुरु मंत्रों को पेश करने के लिये.