adsense

July 08, 2007

आया मौसम पैसे का


वाह मनी के विजिटरों को हम हमेशा से कहते आए हैं कि शेयर बाजार आने वाले दिनों में नई ऊंचाई को छूता जाएगा, हालांकि हर नई ऊंचाई से पहले कुछ झटके खाने पड़ सकते हैं लेकिन इनसे डरने की जरुरत नहीं है। इस साल के आखिर तक सेंसेक्‍स के 18 हजार अंक को छू जाने की उम्‍मीद है। इस मुकाम पर पहुंचने से पहले यदि सेंसेक्‍स 15211 से ऊपर बंद होता है तो यह 15443 अंक तक जाएगा। इसका स्‍पोर्ट स्‍तर इस समय 14617 अंक है। निफ्टी 4255 के स्‍पोर्ट पर 4465 के ऊपर बंद होता है तो नया रिकॉर्ड स्‍तर देखने को मिलेगा।

शेयर ऑपरेटर हर गिरावट पर यह कहकर कि अब तो शेयर बाजार का बंटाढार तय है, आम निवेशक से बेहतर कंपनियों के शेयर निकलवा लेते हैं। आम निवेशक जानकारी के अभाव और ऑपरेटरों पर भरोसा कर उनके झांसे में आ जाते हैं और अपने पास रखी शानदार कंपनियों के शेयर बेच डालते हैं। शेयर बाजार में आगामी गिरावट पर आम निवेशक बिल्‍कुल न घबराएं और औने पौने में अपने कीमती शेयरों को न बेचें। एक बात गांठ बांध लें....धैर्यवान की ही जीत होती है। बाजार में धैर्य रखना जरुरी होता है। जिसने अपना धैर्य खोया वहीं प‍राजित होता है। साथ ही एक बात और जानना जरुरी है कचरा कंपनियों के शेयर इस समय काफी बढ़ गए हैं और आप ऐसी किसी कंपनी में फंसे हुए हैं तो निकल जाएं एवं भूलकर भी ऐसी कंपनियों में फिर से पैसा न लगाएं। बगैर होमवर्क वाले निवेश सलाहकार जो आपको टिप के नाम पर कोई भी कंपनी बता दें, उसमें खुद जाने बगैर निवेश न करें। पैसे कमाने के धंधे में टिप को कोई अहमियत न दें बल्कि होमवर्क कर खुद जानें कि कौन सी कंपनी निवेश लायक है और कौन सी नहीं। खैर, हम आपकों कभी यह भी बता देंगे कि कैसे चुने निवेश के लिए बेहतर कंपनी।

मुद्रास्‍फीति की दर घटकर 4.13 अंक आ जाना हमारी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए शुभ संकेत हैं और यह लगता है कि आने वाले दिनों में होम लोन की ब्‍याज दरें घटेंगी जिससे कर्ज की वृद्धि दर में बढ़ोतरी हो सके। इस कदम से बैंक और रियॉलिटी स्‍टॉक्‍स में तेजी का माहौल बनेगा। इंफोसिस अपने कार्य परिणाम 11 जुलाई को घोषित करेगी। अमरीकी डॉलर भारतीय रुपए के मुकाबले मजबूत हो रहा है जो सॉफ्टवेयर कंपनियों के लिए सुखद है। इससे आईटी शेयरों में गर्मी देखने को मिलेगी और बाजार को नए मुकाम पर ले जाने में साथ देंगे इंजीनियरिंग, मेटल और बिजली शेयर।

ये रहे हमारे हीरो : कल्‍पतरु पावर ट्रांसमिशन, इंफोसिस, फिलिप्‍स कार्बन ब्‍लैक, पावर फाइनेंस कार्पोरेशन, यूटीआई बैंक, आदित्‍य बिड़ला नुवो, वरुण शीपिंग, बॉम्‍बे रेयान, किर्लोस्‍कर ब्रदर्स, अनंत राज इंडस्‍ट्रीज, एनटीपीसी, केईसी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर्स, लॉयड इलेक्ट्रिक्‍स।

1 comment:

हरिमोहन सिंह said...

इन्‍तजार है जब आप बतायेगें कैसे चुने निवेश के लिए बेहतर कंपनी।