adsense

August 09, 2007

दिल मजबूत होना जरुरी

दुनिया भर के शेयर बाजारों में इन दिनों जो भी निवेशक कारोबार कर रहे हैं और यदि उनके दिल कमजोर है तो पहली सलाह यही है कि वे बाजार से निकल जाएं। इस समय शेयर बाजारों में जो उठापटक हो रही है उसे मजबूत दिल वाले ही सह सकते हैं। हालांकि, जिन निवेशकों ने पहले आंशिक मुनाफा वसूली कर ली थी उनके लिए बेहतर स्‍टॉक्‍स सस्‍ते में लेने का समय आ रहा है। यह समय ऐसा होगा जब आपको यह कहिए कि अनेक कंपनियों के शेयर अपने अब तक उच्‍चतम भावों से डिस्‍काउंट में मिलेंगे। त्‍यौहारों से पहले जिस तरह हरेक दुकानों के बाहर बोर्ड लग जाते हैं...सेल..20 प्रतिशत डिस्‍काउंट...सेल...50 फीसदी डिस्‍काउंट।

शेयर बाजार में जोरदार..जोरदार तेजी आएगी जिसकी कल्‍पना काफी कम लोगों ने की है और ऐसे त्‍यौहार का आनंद उठाने से पहले यह डिस्‍काउंट सेल रहेगी ताकि त्‍यौहार मनाने से पहले आप सस्‍ते में कुछ चीजें खरीद सकें और दुकानों में आपको नया स्‍टॉक मिल सके। वाकई आप मजबूत दिल वाले हैं तो घबराएं नहीं। आज भारतीय शेयर बाजार सुबह अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों की चाल के मुताबिक खूब बढ़कर खुला लेकिन बीएनपी परिबास के तीन एसेट बेकड फंड के फ्रीज होने की खबर आने के बाद ज्‍योंहि यूरोपियन शेयर बाजारों में तकरीबन एक फीसदी की गिरावट आई, भारतीय शेयर बाजार भी लुढ़क गया। बीएसई सेंसेक्‍स 224 अंक टूटकर 15084 अंक पर बंद हुआ जो आज ऊपर में 15542 था।

हमारी निवेशकों को राय है कि वे यदि मजबूत दिल रखते हैं तो टिके रहें और निचले भावों पर छोटी छोटी मात्रा में बेहतर कंपनियों के शेयर जमा करते रहें। साथ ही इस खरीद के लिए मध्‍यम से लंबी अवधि का रुख अपनाना होगा। आप एकदम शार्ट टर्म के बारे में इस समय नहीं सोच सकते। हालांकि, हमारा अब भी यही कहना है कि एशियाई बाजारों में भारत से बेहतर और उभरता बाजार दूसरा नहीं है और अंतरराष्‍ट्रीय निवेशकों को भारत की तुलना में दूसरी जगह उम्‍दा कमाई नहीं हो सकती। हम आपको बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय निवेशकों ने ताईवान से अपना धन निकालकर भारत लाना शुरू कर दिया है। यह छोटी सी बात हो सकती है लेकिन एक शुभ संकेत तो है ही।

1 comment:

Vinod Kumar Purohit said...

सही है कमलजी। यह समय डिस्काउण्ट पर अच्छे शेयरों में थोडी थोडी खरीद करने का ही है। भारत के शेयर बाजार का भविष्य बहुत ही अच्छा है। पण्टर लोग निवेशकों से अच्छे शेयर खरीद लेना चाहते है आैर समझदार निवेशक एेसा होने नहीं देगा। उपयोगी जानकारी।