adsense

November 10, 2007

जमाना तो है पावर का


शेयर बाजार में अब जमाना पावर का है। देश के सबसे पुराने शेयर एक्‍सचेंज बीएसई ने दिवाली की संध्‍या पर पावर इंडेक्‍स जारी कर इसकी आहट दे दी है। वाह मनी ब्‍लॉग के पाठक जानते होंगे कि हम लंबे समय से कह रहे हैं कि पावर सेक्‍टर के शेयरों में निवेश करें और इस सेक्‍टर में किए गए निवेश पर जो प्रतिफल मिलेगा उससे आने वाले दिनों में निवेशक आईटी क्षेत्र की तेजी को भूल जाएंगे, लेकिन जरुरत है धैर्य की। यदि कोई निवेशक यह चाहे कि रातों रात वह पावर सेक्‍टर की कंपनियों में निवेश कर करोड़पति बन जाए तो असंभव है लेकिन मुश्किल नहीं।

मुश्किल इस मायने में नहीं क्‍योंकि पावर सेक्‍टर में अभी तेजी ठीक ढंग से शुरू नहीं हुई है और आने वाले इसी सेक्‍टर के हैं। बीएसई ने पावर 14 कंपनियों को लेकर पावर इंडेक्‍स जारी किया है। निवेशकों को हमारी राय है कि इन कंपनियों में हर गिरावट पर निवेश करते रहें। हालांकि, पावर सेक्‍टर में इनके अलावा ढेरों कंपनियां हैं जिनमें से आप बेहतर कंपनियों का चयन करते रहे निवेश के लिए। वाह मनी भी आपको समय समय पर बताता रहेगा इस क्षेत्र की कंपनियां ताकि आप बन सके मालदार।

बीएसई ने पावर इंडेक्‍स में जिन 14 कंपनियों को शामिल किया वे हैं कोष्‍ठक में इन कंपनियों की इंडेक्‍स में भारिता को दिया गया है : भेल (22.15 फीसदी), एनटीपीसी (13.76 फीसदी), रिलायंस एनर्जी (13.7 फीसदी), सुजलॉन एनर्जी (8.81 फीसदी), टाटा पावर (8.36 फीसदी), एबीबी (7.68 फीसदी), सीमेंस (6.16 फीसदी), क्राम्‍पटन ग्रीव्‍ज (4.46 फीसदी), पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (4.37 फीसदी), जीवीके पावर एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चरर्स (3.17 फीसदी), जीएमआर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर्स (2.37 फीसदी), टोरेंट पावर (1.96 फीसदी), अरेवा टी एंड डी इंडिया (1.75 फीसदी) और सीईएससी लिमिटेड (1.3 फीसदी)।

1 comment:

chavanni chap said...

बहुत अच्छा लिख रहे हैं आप.