adsense

December 27, 2007

शेयर बाजार में गर्मजोशी

भारतीय शेयर बाजार आज लगातार पांचवें दिन भी बढ़कर बंद हुए। लेकिन डेरीवेटिव्‍स का आखिरी दिन होने से दिन भर उथल पुथल छाई रही। बीएसई का सेंसेक्स 20216.72 के स्तर पर 24.20 अंक और एनएसई का निफ्टी 6081.50 के स्तर पर 10.75 अंक ऊपर बंद हुआ। एफएमसीजी, पीएसयू और मेटल शेयरों में अच्छी तेजी रही, जबकि ऑटो, फार्मा और तकनीकी क्षेत्र में हल्की सुस्‍ती।

डेरीवेटिव्‍स में बड़ी पोजीशन रोलओवर हुई है और बाजार का रुख तेजी का दिख रहा है। यह इस बात का संकेत है कि निवेशक जनवरी महीने में सकारात्‍मक रुख रखते हैं और बाजार का मूड बेहतर मान रहे हैं। भारतीय शेयर बाजार में वर्ष 2007 के दौरान 46।6 फीसदी की बढ़त देखी गई है, जबकि जापान के निक्‍की में सालाना आधार पर दस फीसदी के करीब गिरावट आई है। हालांकि, हांगकांग का हैंगसैंग 40 फीसदी चढ़ा है।

अहलूवालिया कांट्रैक्‍टस इंडिया लिमिटेड 341 करोड़ रूपए का आर्डर मिलने से 6।3 फीसदी बढ़कर 351.40 रुपए पहुंच गया। सुवैन लाइफ साइंसेस का शेयर को अमरीका से पैटेंट मिलने की वजह से 19.2 फीसदी की तेजी देखी गई और यह 55.55 रुपए पहुंच गया। डीएमसी इंटरनेशनल 7.8 फीसदी बढ़ा। इस कंपनी ने राजस्‍थान में दो सौ एकड़ कृषि भूमि अधिग्रहित की है। इस कंपनी का शेयर आज 31.85 रुपए रहा। श्री लक्ष्‍मी कॉटसन 3.1 फीसदी बढ़कर 185.95 रुपए पहुंच गया। सबसे ज्‍यादा कारोबार हिमाचल फ्युच्‍युरिस्टिक, इस्‍पात इंडस्‍ट्रीज और हिंदुस्‍तान मोटर्स में हुआ।

बीएसई सेंसेक्स में शामिल एचडीएफसी बैंक, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, टाटा स्टील, रिलायंस एनर्जी, हिंडाल्को, एचडीएफसी, ओएनजीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर सबसे ज्यादा बढ़त लेकर बंद हुए। जबकि, टेल्‍को, सत्यम, रिलायंस कम्युनिकेशन, भारती एयरटेल, रैनबैक्सी, एलएंडटी, ग्रासिम, एसबीआई, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और इंफोसिस के शेयर सबसे ज्यादा गिरे।

1 comment:

अविनाश वाचस्पति said...

नए साल के पहले सप्ताह में कैसा रहेगा हाल
मचेगा बवाल करेगा धमाल या होगा बदहाल