adsense

June 23, 2014

सोयाबीन की कीमतों पर मानसून का असर

इंदौर। देश के पूर्वी हिस्से में मानसून दस्तक दे चुका है एवं आने वाले एक सप्ताह में सोयाबीन की बुआई शुरू होने की संभावना की वजह से इस सप्ताह में सोयाबीन की कीमतों में गिरावट का दौर जारी रह सकता है। सोयाबीन क्रशिंग में कमी की वजह से तेल मिलों की ओर से कमजोर ख़रीदी के कारण भी कीमतों में गिरावट का माहौल बना हुआ है।

फसल बुआई के अनुकूल मौसम की वजह से अमरीका में सोयाबीन की बुआई 92 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। जो कि पिछले पांच वर्षो की औसत बुआई से 6 प्रतिशत के लगभग ज्यादा है। इस वर्ष अमरीका में सोयाबीन उत्पादन 3.631 बिलियन बुशेल (10 प्रतिशत) ज्यादा होने की संभावना है। इस वर्ष महाराष्ट्र में सोयाबीन की बुआई अभी तक 28 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में कम है। अमरीकी बाजार से भी सोयाबीन के निर्यात में गिरावट की वजह से विदेशी बाजारों में भी मंदी का माहौल बना हुआ है। 

टेक्निकल ऑउटलुक : पिछले सप्ताह सोयाबीन  इंदौर मंडी स्पॉट भाव 320 रुपए की गिरावट के साथ 4043 (-7.33%) रूपए पर बंद हुआ। कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्‍स में जुलाई माह वायदा 283 रुपए की साप्ताहिक गिरावट के साथ 4000 (-6. 61फीसदीरुपए पर बंद हुआ। स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के कमोडिटी विश्‍लेषक विष्‍णु श्रीकार का कहना है कि एनसीडीएक्स एक्सचेंज में इस सप्ताह निवेशक जुलाई माह वायदा में 4050  रुपए के स्तर के लगभग बिकवाली कर 4120 रुपए का स्टॉप लॉस रखें। इस सप्ताह 3930 रुपए तक का निचला स्तर देख सकते हैं 


No comments: