adsense

July 20, 2014

नामी कंपनियों के नतीजें तय करेंगे दलाल स्‍ट्रीट की चाल

भारतीय शेयर बाजार में गत सप्‍ताह फिर से रौनक लौट आई। बजट के दिन से बाजार में मुनाफावसूली का दबाव देखने को मिला था  लेकिन बजट के बाद भी सरकार द्वारा इंफ्रा सैक्टर के लिए कुछ अहम फैसले लेने से बाजार ने फिर से तेजी का रुख अपना लिया।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लंबी अवधि के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सैक्टर को लोन देने पर बैंकों को एसएलआर और सीआरआर में छूट देने पर बैंकिंग और इंफ्रा सैक्टर में जोरदार उछाल देखा गया। इन फैसलों के बीच उम्मीद से बेहतर आईआईपी आंकड़े और महंगाई दर में गिरावट बाजार के लिए अच्छी खबरों की सौगात बनकर आए  जिससे बाजार में अच्छी तेजी देखी गई। इसके आलावा चीन के अच्छे जीडीपी आंकड़ों की वजह से मेटल सैक्टर ने भी अच्छी तेजी दिखाई।  

इस सप्ताह के अंतिम दिन यूक्रेन और रूस के बीच तनाव की वजह से बाजार कमजोरी के साथ खुले, लेकिन  इस गिरावट को बाजार ने खरीदारी के लिए मौका माना और बाजार लगातार चौथे दिन हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। सेंसेक्स और निफ्टी क्रमश: 2.47 एवं 2.73 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ 25641एवं 7664 के स्तर पर बंद हुए। इस सप्ताह की शुरुआत में बाजार पर रिलायंस इंडस्ट्री के नतीजों का असर देखने को मिलेगा।  इसके आलावा इस सप्ताह कई दिग्गज कंपनियां अपने पहली तिमाही के नतीजे घोषित करने वाली हैं। 

इस सप्ताह के प्रमुख नतीजे: सोमवार: एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक एवं आइडिया। 
मंगलवार: एशियन पेंटस, एक्सिस बैंक। बुधवार: केयर्न इंडिया। गुरुवार: विप्रो, एसीसी, अंबुजा सीमेंट। शुक्रवार:पीएनबी।

अन्य मुख्य घटक:
·  गुरुवार को चीन के पीएमआई आंकड़े आने वाले है जिसकी वजह से मेटल सैक्टर में हलचल रह सकती है
·  मानसून की स्थिति, एफआईआई एवं विदेशी बाजार की चाल अन्य प्रमुख घटक होंगे 
टेक्निकल आउटलुक:  स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के तकनीकी विश्‍लेषक संतोष मीणा का कहना है कि निफ्टी को 7700 के स्तर पर निकटतम और बहुत महत्वपूर्ण रेजिस्टेंस है  अगर निफ्टी इसके ऊपर जाने में कामयाब होती है तो बाजार में एक बड़ी तेजी की उम्मीद लगाई जा सकती है  जहां निफ्टी में 8000 का स्तर जल्द ही देखने को मिल सकता है। लेकिन इसके विपरीत निफ्टी में अगर 7700 के स्तर से बिकवाली का दबाव बनता है तो बाजार में मुनाफावसूली देखी जा सकती  जहां  7500-7420  निफ्टी को निकटतम सपोर्ट क्षेत्र का काम करेगा।    


टेक्निकल चार्ट पर टाटा स्टील और मैक्सइंडिया के चार्ट अच्छी मजबूती दिखा रहे हैं । टाटा स्टील में इस सप्ताह 580/600  तक के स्तर देखने को मिल सकते हैं एवं मैक्स इंडिया 350 के स्तर तक जा सकता है। इनके मौजूदा भाव एनएससी पर क्रमश: 563 तथा 316.6 रुपए हैं ।  

No comments: