धनतेरस पर गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की बड़ी पसंद


 भारतीयों में हमेशा से ही सोने की चाहत रही है, जो धनतेरस के दौरान और भी बढ़ जाती है, क्योंकि वे दिवाली के दिन सोना खरीदना शुभ मानते हैं। फिजिकल सोने की चमक के अलावा, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) जैसे उत्पाद भी इन दिनों चमक रहे हैं, प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं।

उनमें से, गोल्ड ईटीएफ युवा आबादी के बीच सबसे लोकप्रिय हो रहे हैं। अक्टूबर 2023 के अंत में गोल्ड ईटीएफ के प्रबंधन के तहत संपत्ति 26,163 करोड़ रुपए थी, जो अक्टूबर 2022 में 19,882 करोड़ रुपए और अक्टूबर 2013 में 9,894 करोड़ रुपए से अधिक थी। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के अनुसार अक्टूबर में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध प्रवाह (नेट इनफ्लो) सितंबर के 175 करोड़ रुपए की तुलना में 841 करोड़ रुपए बढ़ गया। निवेश में उछाल को मुद्रास्फीति बचाव, वैश्विक अनिश्चितता, फेड मौद्रिक नीति और मुद्रा मूल्यह्रास जैसे कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

मुद्रास्फीति के दौरान सोना अच्छा प्रदर्शन करता है, सुरक्षा चाहने वाले निवेशकों को आकर्षित करता है। सोना, एक सुरक्षित-संपत्ति है, जो आर्थिक अनिश्चितता या भू-राजनीतिक तनाव के दौरान लाभ कमाती है और कम ब्याज दर वाले माहौल में पनपती है। कमजोर डॉलर के साथ कीमती धातु की कीमतें बढ़ती हैं, जो मुद्रा सुरक्षा चाहने वाले निवेशकों को आकर्षित करती हैं।

वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म स्मॉलकेस की हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 20 वर्षों में सोने ने औसतन 11.2 फीसदी का रिटर्न दिया है और इस त्योहारी सीजन में सोने की मांग मजबूत रहने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने ने पिछले 20 वर्षों में लगातार सकारात्मक प्रदर्शन दिखाया है, केवल तीन वर्षों - 2013, 2015 और 2021 में नकारात्मक रिटर्न देखा गया है। पिछले पांच वर्षों (2018-22) में, हालांकि परिणाम मिश्रित रहा। इसने आम तौर पर एक सकारात्मक प्रवृत्ति बनाए रखी।

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष और अनुसंधान विश्लेषक जतीन त्रिवेदी ने कहा, लंबी अवधि के रुझान को ऊंचा बनाए रखने के लिए आने वाले महीनों में सोने की कीमत 1,850 डॉलर प्रति औंस से ऊपर रहने की जरूरत है, जिससे गोल्ड ईटीएफ के लिए बेहतर संभावनाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, आपूर्ति-मांग की गतिशीलता, फिजिकल मांग पैटर्न या खनन उत्पादन में बदलाव गोल्ड ईटीएफ को प्रभावित कर सकते हैं।

ट्रेडबुल्स सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक भाविक पटेल इस संवत 2080 में सोने के परिदृश्य को लेकर आशावादी हैं। हमें गोल्ड ईटीएफ में फ्लो की उम्मीद है। इस साल ज्यादातर गोल्ड ईटीएफ से निकासी हुई है और आगे चलकर हमें रुझान में बदलाव देखने को मिल सकता है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने भी इसी भावना को दोहराया और कहा कि तकनीकी चार्ट गोल्ड ईटीएफ में कप और हैंडल पैटर्न की ओर इशारा करते हैं, जो इस संवत में मजबूत तेजी का संकेत देता है।

गोल्ड ईटीएफ की सफलता से उत्साहित होकर हाल ही में सिल्वर ईटीएफ को निवेश विकल्प के रूप में जोड़ा गया है। वर्तमान में, ईटीएफ अच्छा प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि चांदी की अंतर्निहित कीमत ने अच्छी बढ़त दी है। अगस्त 2022 के निचले स्तर के बाद से, घरेलू कीमत 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है। और चांदी में आगामी रुझान ऊंचे रहने से ईटीएफ की मांग बनी रहेगी। 

हालांकि, पटेल का कहना है कि गोल्ड ईटीएफ अभी भी निवेशकों के लिए पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं, मुख्य रूप से सोने के प्रति आकर्षण और प्यार के कारण और चांदी की तुलना में सोने में अधिक वृद्धि हुई है। हमारा मानना है कि एक बार जब चांदी सोने की तुलना में आकर्षक हो जाएगी, तो निवेशक चांदी ईटीएफ की ओर अधिक झुकाव करना शुरू कर देंगे।

एफवाईईआरएस में रिसर्च के उपाध्यक्ष गोपाल कवलिरेड्डी के अनुसार, सबसे अधिक पसंदीदा प्रतिभूतियां निफ्टी और गोल्ड ईटीएफ हैं क्योंकि वे आसान, बहुत तरल हैं और बाजार सहभागियों के बीच व्यापक रूप से ट्रैक की जाती हैं। पिछले वर्ष के दौरान, निप्पॉन इंडिया गोल्ड बीईएस ने निप्पॉन इंडिया निफ्टी बीईएस के 8.2 प्रतिशत की तुलना में लगभग 16 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। परिसंपत्ति वर्गों में विविधीकरण किसी एक परिसंपत्ति के जोखिम और अस्थिरता को कम करता है जबकि एक विशेष अवधि में बेहतर रिटर्न प्रदान करता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के जेम्स ने कहा कि ईटीएफ के रूप में सोने की अपनी विशिष्टताएं हैं। अंत में यह एक एक्सचेंज ट्रेडेड उत्पाद है जिसे इक्विटी की तरह ही संभाला जा सकता है, गोल्ड ईटीएफ की तुलना इक्विटी से की जा सकती है। और, अंत में गोल्ड ईटीएफ को जोखिम और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में भी देखा जाता है, कोई तुलना के लिए बांड ला सकता है। 





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: नवीनतम परिवर्तनों के बारे में जानें सब कुछ