निवेश से पहले रियलटी को परखें

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दर में जो कटौती नहीं कि उससे सबसे ज्‍यादा कंसट्रक्‍शन कंपनियां निराश हुई हैं। इन कंपनियों को उम्‍मीद थी कि रिजर्व बैंक ने यदि ब्‍याज दर को 25 बेसिस अंक भी घटाया तो लोग उनके बने मकान, फ्लैट या व्‍यावसायिक जगह बैंकों से कर्ज लेकर खरीदेंगे क्‍योंकि उनके कुछ पैसे इसमें बचेंगे। लेकिन, रिजर्व बैंक ने इन कंपनियों के साथ उन लोगों के सपने को भी बिखेर दिया जो ब्‍याज दर में कमी की आस लगाए बैठे थे।

हालांकि, भारतीय पूंजी बाजार में पिछले दो साल में रियालिटी या कंसट्रक्‍शन और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के नाम पर ढ़ेरों कंपनियां पूंजी बाजार में आई और निवेशकों को लैंड बैंक के साथ बढ़ती मांग के नाम पर खूब ऊंचे दामों में अपने शेयर बेचे हैं। इन कंपनियों के इश्‍यू की बाढ़ ने देश्‍ा के हर शहर, कस्‍बे में जमीन और मकानों की कीमतें रातों रात इतनी अधिक बढ़ा दी कि आम आदमी यही अफसोस कर रहा है कि काश, जिंदगी में एक छोटा सा मकान पेट काटकर पहले ले लिया होता तो अच्‍छा रहता। खैर! रियालिटी डेवलपरों का कहना है कि ब्‍याज दर महंगी होने की वजह से उनकी बिक्री प्रभावित हो रही है।

खुद भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल से नवंबर 2007 के दौरान घर कर्ज की मांग में 39 फीसदी कमी आई है। इस अवधि में यह राशि 32424 करोड़ रुपए रही। डेवलपर्स को दिए जाने वाले परियोजना कर्ज में भी 25 फीसदी की कमी आई और यह राशि 12563 करोड़ रुपए रही। बंगलूर, कोच्चि, हैदराबाद, नोएडा और गुडगांव जहां प्रोपर्टी के दाम बेहद तेज गति से बढ़े थे, अब दस फीसदी कम हो गए हैं। असल में भाव अपने पिछले स्‍तर से कम नहीं हुए हैं, बल्कि आसमान जा पहुंचे भाव में दस फीसदी की कमी आई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात की जाए तो नवंबर 2007 में सभी तरह के रजिस्‍ट्रेशन 12903 रहे, जो नवंबर 2006 में 14161 थे। कोटक रियालिटी के एस श्रीनिवास कहते हैं कि पिछले दो साल में रियल इस्‍टेट डेवलपर्स ने 25 अरब डॉलर जुटाए हैं। हालांकि, बड़े डेवलपर्स बिक्री घटने के बावजूद दाम घटाने की जल्‍दबाजी में नहीं हैं लेकिन निवेशक जो प्रोपर्टी या ऐसी कंपनियों के शेयरों में निवेश करना चाहते हैं, उन्‍हें थोड़ा रुकना चाहिए। इस संकेत के लिए इतिहास में घटी इस घटना पर मनन करना उचित होगा।

भारतीय शेयर बाजार में वर्ष 1930 में बॉम्‍बे रिक्‍लेमेशन नामक कंपनी सूचीबद्ध थी जिसका भाव उस समय छह हजार रुपए प्रति शेयर बोला जा रहा था, जबकि लोगों का वेतन उस समय दस रुपए महीना होता था। कंपनी का दावा था कि वह समुद्र में से जमीन निकालेगी और मुंबई को विशाल से विशाल शहर में बदल देगी लेकिन हुआ क्‍या। कंपनी दिवालिया हो गई और लोगों को लगी बड़ी चोट। अब यह लगता है कि अनेक रियालिटी या कंसट्रक्‍शंस के नाम पर कुछ कंपनियां फिर से इतिहास दोहरा सकती हैं। आप खुद सोचिए कि ऐसा क्‍या हुआ कि रातों रात ये कंपनियां जो अपने आप को करोड़ों रुपए की स्‍वामी बता रही हैं, आम निवेशक को अपना मुनाफा बांटने आ गईं। प्रॉपर्टी में ऐसा क्‍या हुआ है कि भाव दिन दुगुने और रात चौगुने बढ़े हैं। क्‍या आम आदमी की खरीद शक्ति ब्‍याज दरों के काफी ऊंचा होने के बावजूद जोरदार ढंग से बढ़ रही है या फिर यह आर्टिफिशियल गेम है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

हताशा से उबरो पार्थ