adsense

February 18, 2017

शेयर बाजार में तेजी कायम रहने की उम्मीद

भारतीय शेयर बाजार में गत सप्ताह उठापटक के बाद मामूली बढ़त के साथ  बंद हुए। सप्ताह की शुरुआत सुस्ती के साथ हुई लेकिन टाटा मोटर्स के कमजोर नतीजो से बुधवार को बाजार में दबाव देखा गया। हालांकि, निफ्टी और सेंसेक्स में इतनी ज्यादा गिरावट नहीं थी लेकिन कई मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरो में भारी गिरावट देखी गई।

गुरुवार को बाजार निचले स्तरों से रिकवर होने में कामयाब रहा एवं अंतिम दो दिनों में बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली। सबसे अच्छी बात यह थी की यह तेजी व्यापक थी जहां आईटी, बैंकिंग, ऑटो, फार्मा, आयल एंड गैस और मेटल सभी प्रमुख सैक्‍टर ने योगदान दिया। एचडीएफसी बैंक में आरबीआई द्वारा एफआईआई निवेश की सीमा बढ़ाने से बैंकिंग सैक्‍टर में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई। सप्ताह के अंत में निफ्टी एवं सेंसेक्स क्रमश: 8821/28468 के स्तर पर 0.32/0.47 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ बंद हुए।

इस सप्ताह के प्रमुख घटक: गुरुवार को फरवरी माह की एफएंडओ कटान के चलते बाजार में उठापटक देखने को मिल सकती है। घरेलू संस्थागत निवेशक तथा विदेशी निवेशको का रुख बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण बना रहेगा। डॉलर इंडेक्स एवं विदेशी बाजारों की चाल भी महत्वपूर्ण घटक रहेंगे।

टेक्निकल आउटलुक: स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के  इक्विटी विश्‍लेषक संतोष मीणा का कहना है कि टेक्निकली निफ्टी अपनी 8720-8820 की रेंज के ऊपर की ओर बंद हुआ है। अगर निफ्टी इसके ऊपर टिकने में कामयाब होता है तो बाजार में तेजी का रुख जारी रहेगा और निफ्टी में हमें 9000 के स्तर भी देखने को मिल सकते है। नीचे की ओर 8760/8720 निकटतम और मजबूत सपोर्ट स्तर है। 8720 के नीचे फिसलने पर 8670/8600 अगले महत्वपूर्ण सपोर्ट स्तर रहेंगे।

किन शेयरो पर रखे नजर: टेक्निकल चार्ट पर पेट्रोनेट और डीएचएफएल में अच्छी मजबूती नजर आ रही है। पेट्रोनेट में हमें 420 तक के स्तर देखने को मिल सकते है जहां 394 निकटतम सपोर्ट रहेगा। वही, डीएचएफएल में हमें 340 तक के स्तर देखने को मिल सकते है जहां 310 मजबूत सपोर्ट रहेगा।  

No comments: