वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: नवीनतम परिवर्तनों के बारे में जानें सब कुछ



वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) एक सरकार समर्थित बचत योजना है जहां मूलधन और ब्याज सरकार द्वारा समर्थित हैं। इस योजना के तहत खाता डाकघर या अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक में खोला जा सकता है। एक व्यक्ति जिसकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक हो गई है या वह व्यक्ति जिसकी आयु 55 वर्ष या उससे अधिक है लेकिन 60 वर्ष से कम है और जो सेवानिवृत्ति की तारीख पर या अन्यथा सेवानिवृत्त हो गया है, यह खाता खोलने के लिए पात्र है।

कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 30 लाख रुपए की राशि के साथ खाता खोल सकता है। एकल या संयुक्त खाते के रूप में खोला जा सकता है। एससीएसएस 8.2 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज दर प्रदान करता है। दर को हर तिमाही में संशोधित किया जाता है, और अंतिम दर मुद्रास्फीति, बाजार परिदृश्य और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए तय की जाती है।

योजना का सामान्य कार्यकाल क्या है?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की अवधि 5 वर्ष है। और, इसे बढ़ाया जा सकता है.

योजना में नवीनतम परिवर्तन क्या हैं?

7 नवंबर, 2023 की एक अधिसूचना में, वित्त मंत्रालय ने कई बदलाव किए हैं। कुछ अहम परिवर्तन हैं:

1. एक नया प्रावधान जोड़ा गया है, जिसमें कहा गया है, "सरकारी कर्मचारी के पति या पत्नी को इस योजना के तहत खाता खोलने की अनुमति दी जाएगी, यदि सरकारी कर्मचारी जिसने पचास वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है और सेवा के दौरान उसकी मृत्यु हो गई है।सरकारी कर्मचारियों में सभी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी शामिल हैं और वे सेवानिवृत्ति लाभ या मृत्यु मुआवजे के लिए पात्र हैं।

2. जीवित कर्मचारी के लिए सेवानिवृत्ति लाभ और सेवा के दौरान मृत्यु हो जाने वाले पात्र सरकारी कर्मचारी को स्वीकार्य वित्तीय सहायता प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर खाता खोला जा सकता है। पहले यह समय सीमा एक महीने थी और वह भी केवल जीवित व्यक्ति के लिए।

3. एक खाताधारक परिपक्वता की तारीख से एक वर्ष की अवधि के भीतर या तीन साल की प्रत्येक ब्लॉक अवधि की समाप्ति की तारीख से फॉर्म -4 में आवेदन करके खाते को तीन साल की अगली ब्लॉक अवधि के लिए बढ़ा सकता है। पहले इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही करना होता था।

4. परिपक्वता के बाद विस्तारित खाते के मामले में, ऐसे खाते में जमा राशि पर परिपक्वता की तारीख या पिछली विस्तारित परिपक्वता की तारीख पर योजना पर लागू दर पर ब्याज मिलेगा। पहले कहा गया था कि मैच्योरिटी की तारीख पर लगने वाला ब्याज विस्तारित अवधि के लिए लागू होता है।

5. यदि विस्तार की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति से पहले खाता बंद कर दिया जाता है, तो जमा राशि के एक प्रतिशत के बराबर राशि काट ली जाएगी और शेष राशि खाताधारक को भुगतान कर दी जाएगी।

बजट के जरिए योजना में क्या बदलाव लाए गए?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी गई है और इसे 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी कर दिया गया है।

समय से पहले बंद करने की शर्तें क्या हैं?

यदि खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष से पहले खाता बंद कर दिया जाता है, तो खाते में जमा राशि पर भुगतान किया गया ब्याज जमा राशि से वसूल किया जाएगा और शेष राशि खाताधारक को भुगतान की जाएगी। यदि खाता एक वर्ष की समाप्ति के बाद लेकिन उसके खुलने की तारीख से दो वर्ष की समाप्ति से पहले बंद कर दिया जाता है, तो जमा राशि के डेढ़ प्रतिशत के बराबर राशि काट ली जाएगी। यदि खाता खुलने की तारीख से दो वर्ष की समाप्ति पर या उसके बाद बंद किया जाता है, तो जमा राशि के एक प्रतिशत के बराबर राशि काट ली जाएगी।

खाताधारकों के लिए कर संबंधी प्रावधान क्या हैं?

आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक का दावा किया जा सकता है। ब्याज भुगतान टैक्स स्लैब दरों के अनुसार कराधान के अधीन है। इसके अलावा, यदि आपकी ब्याज आय एक वर्ष में 50,000 रुपए से अधिक है, तो यह स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के अधीन है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके