adsense

March 16, 2007

चल सिनेमा देखन को जाएं गौरी


बरसों पहले हिंदी सिनेमा में यह गाना आया और खूब जमकर बजा। जमकर सुना और आज भी पॉपुलर है। एक स्क्रिन के सिनेमा हॉल के जमाने में जब लोग 1.60 रुपए वाली सबसे सस्‍ती आगे की बैंच की टिकट लेते थे तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक समय ऐसा आएगा जब सिनेमा हॉलों में 1.60 रुपए में तो पॉपकॉर्न यानी सिका सिकाया मक्‍का भी नहीं मिलेगा। मैं आपको बता दूं कि मैंने भी कुछ फिल्‍में 1.60 रुपए वाली टिकटें खरीद कर देखी हैं। लोग सोचते थे कि इस क्‍लॉस में जो दम है वह अन्‍य क्‍लॉस की टिकटों में नहीं है क्‍योंकि यहां हिरो द्धारा विलेन की पिटाई या फिर बसंती के न नाचने पर लोकल गालियां भी सब लोग खूब बक लेते थे और ऊपर की क्‍लॉस में तो मैनर के साथ बैठना पड़ता था। कोई भी बसंती न नाची तो लोग कहते थे साली पैसे दिए हैं हॉल वाले को कैसे नाच नहीं दिखाएगी...अपने खसम के सामने नाचेगी तो फिर हमारे सामने नाचने में क्‍यों नखरे लगा रही है। देख 1.60 रुपए का टिकट लिया है। खैर! अब तो सिनेमा हॉलों की शक्‍ल ही बदल गई और आ गए मल्‍टीप्‍लैक्‍स जहां टिकट से ज्‍यादा खाना और पानी महंगा है लेकिन बढ़ते जमाने में इनकी मांग इतनी ज्‍यादा बढ़ रही है कि कोई शहर, कस्‍बा इनसे अछूता नहीं रह रहा। ऐसे में एक कंपनी सिनेमैक्‍स इंडिया लिमिटेड का पिछले दिनों पब्लिक इश्‍यू आया था 155 रुपए प्रति शेयर पर। हालांकि ऊपर में यह 213 रुपए और नीचे में 101 रुपए जो हम पंडित जी को देते हैं वहां तक जाकर आया है। आज यह तकरीबन 120 रुपए प्रति शेयर चल रहा है। यह शेयर उन निवेशकों के लिए फायदेमंद है जो दैनिक या दो चार दिन की ट्रेडिंग में विश्‍वास करते हैं। कंपनी से जुड़े कुछ लोग भी इसमें गेम कर रहे हैं ऐसी जानकारी हम सिनेमा प्रेमियों तक गब्‍बर सिंह ने पहुंचाई है। 155 रुपए का शेयर 120 रुपए में मिल रहा है यानी डिसकाउंट में। कंपनी की योजनाओं और खबरों पर विश्‍वास करें तो यह शेयर बेहतर है लेकिन एक बात साफ कर दूं कि यह ट्रेडिंग शेयर है न कि निवेश लायक शेयर। तो हो जाइएं गौरी के साथ सिनेमा देखने को तैयार ताकि इसका मुनाफा बढ़े तो निवेशक भी ठुमके लगा सके।

1 comment:

Raviratlami said...

"...155 रुपए का शेयर 120 रुपए में मिल रहा है यानी डिसकाउंट में। कंपनी की योजनाओं और खबरों पर विश्‍वास करें तो यह शेयर बेहतर है लेकिन एक बात साफ कर दूं कि यह ट्रेडिंग शेयर है न कि निवेश लायक शेयर। ..."

आप तो सीधे सीधे चारा फेंक रहे हैं और वह भी ऐसा कि मुँह में लार की गंगा बहने लगे... मैं भी गंभीरता से सोच रहा हूँ अपनी सारी जमा पूंजी इस पर लगा कर ट्रेडिंग कर डालूं.

पर यदि किसी बंदे को आपके नुस्ख़ों से कभी नुकसान हो गया तो ? अपने चिट्ठे पर डिस्क्लेमर जरूर लगा दें :)