adsense

May 20, 2007

सेफ इनवेस्‍टरों के सेफ आइटम

जीमेल पर चैट करते समय कल मुझसे एक ब्‍लॉगर मित्र ने कहा कि मैं शेयर बाजार में निवेश करना चाहता हूं लेकिन रिस्‍क उठाने की हिम्‍मत नहीं है। उसने बताया कि वह सेफ इनवेस्‍टर है। हालांकि, जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो सेफ नहीं होते फिर यह तो बाजार है जहां सटोरिएं, पंटर और ऑपरेटर इस तरह सक्रिय होते हैं कि उनके गणित को तगड़े तगड़े निवेशक नहीं समझ पाते। खैर! इन ब्‍लॉगर मित्र के सेफ इनवेस्‍टर वाले फंडे पर मुझे भी सूझा कि क्‍यों नहीं कुछ कंपनियां खोज निकालूं जहां कोई भी निवेशक अपने निवेश को सुरक्षित पा सकता है। हालांकि, इन कंपनियों में किए गए निवेश से आपको हर साल बेहतर लाभांश मिलता रहेगा, भले ही इन कंपनियों के शेयर खूब न चढ़े, लेकिन अधिक गिरते भी नहीं हैं। जानिए यह सूची : एनटीपीसी, यूनिवर्सल कार्बोरेंडम, चंबल फर्टिलाइजर, आयशर मोटर्स, वोल्‍टास, फिनोलैक्‍स केबल्‍स, ओएनजीसी, ब्‍लू स्‍टार, आंध्र बैंक, महाराष्‍ट्र बैंक, जियोजिट फाइनेंशियल, क्‍लेरियंट कैमिकल्‍स, बर्जर पेंट्स, वरुण शीपिंग, नोवार्तिस इंडिया, ग्रेफाइट इंडिया, इंडो रामा सिंथेटिक, मर्क, जीई शीपिंग। यह सूची और लंबी हो सकती है, लेकिन फिलहाल इतना ही।

3 comments:

परमजीत बाली said...

अच्छा प्रयास है।

आलोक said...

मेरे पास सिर्फ़ एक ही कम्पनी के शेयर सालों से हैं, कभी गिरे भी नहीं है, और बेचे भी नहीं हैं। आपके दोस्त की बात मैं समझ सकता हूँ, क्योंकि इस तरह की खरीद फ़रोख्त करने के लिए काफ़ी जानकारी इकट्ठा करना और समय निकालना पड़ता है जो हर किसी के लिए सम्भव नहीं है।

Jitendra Chaudhary said...

कमल भाई,
आप परिचर्चा पर एक फोरम सम्भाल लीजिए, और व्यक्तिगत रुप से सभी इच्छुक लोगों को सलाह दें। आपकी जानकारी से कम से कम हम लोग लाभान्वित हो ही सकते है।

मै भी शेयर मार्केट मे पैसा लगाता हूँ, लेकिन टाइम ज्यादा नही निकाल पाता, इसलिए म्यूचल फंड की तरफ़ रुख किया है। रिस्क प्रोफ़ाइल, माडरेट है। कुछ टिप्स दीजिए।