adsense

October 04, 2007

पावर ग्रिड खरीदो, रखो, खूब मिलेगा पैसा

पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया 5 अक्‍टूबर 2007 को शेयर बाजार में सूचीबद्ध यानी लिस्टिंग होने जा रही है। देश के पावर ट्रांसमिशन में इसका एकाधिकार है और उम्‍मीद की जा रही है कि इसका शेयर कल 82-85 रुपए पर लिस्टिंग होगा। पावर क्षेत्र में यह ऐसा शेयर है जिसे आप शार्ट टर्म और लांग टर्म दोनों के लिए रख सकते हैं और दोनों मोर्चों पर ही पैसा कमाएंगे।

वे निवेशक निराश न हों जिन्‍हें पावर ग्रिड कार्पोरेशन के पब्लिक इश्‍यू में शेयर नहीं मिल सके। ऐसे निवेशकों को पावर ग्रिड के शेयर 80 रुपए से नीचे पर खरीदने की सलाह है लेकिन दो से तीन महीने तक इन्‍हें रखने की तैयारी पहले कर लें। वाह मनी ब्‍लॉग की राय में पावर ग्रिड कार्पोरेशन का शेयर जल्‍दी ही तीन अंकों में दिखाई देगा, जैसा कि पावर फाइनेंस कार्पोरेशन में हुआ था। हां, जिन निवेशकों को पब्लिक इश्‍यू में शेयर मिले हैं, वे इसे 95 रुपए पार करने पर बेचकर एक बार मुनाफा वसूली कर सकते हैं। पावर ग्रिड ने इश्‍यू का भाव 52 रुपए प्रति शेयर तय किया जो 44-52 रुपए के प्राइस बैंड का अधिकतम भाव है। आईपीओ के तहत 573932895 शेयर आबंटित किए गए हैं। पावर ग्रिड को एफएंडओ सेगमेंट में भी शामिल किया गया है जहां लॉट साइज 3850 शेयर है।

निवेशक एक बात अपने दिमाग में रखें कि पावर ट्रांसमिशन के क्षेत्र में इस कंपनी का कोई प्रतिस्‍पर्धी नहीं है इसलिए जो भी कंपनियां बिजली उत्‍पादन के क्षेत्र में आ रही हैं उन्‍हें अपनी बिजली उपभोक्‍ताओं तक पहुंचाने के लिए पावर ग्रिड कार्पोरेशन का सहारा लेना पड़ेगा। इसलिए तो कहा गया है वन नेशन, वन ग्रिड। और वाह मनी कहता है वन शेयर....लवली पावर ग्रिड। इसे भी देखें....बिजली बनाएगी मालामाल

3 comments:

संजय बेंगाणी said...

आपकी बात गाँठ बान्ध ली है जी.

सुभाष मौर्य said...

कमल जी पावरग्रि‍ड का इश्‍यू तो आपकी उम्‍मीद से भी बेहतर नि‍कला। यह लगभग दोगुने दाम यानी 100 रूपए पर खुला। जि‍न लोगों को आईपो में इश्‍यू आवंटि‍त हो गए होंगे उनकी तो बल्‍ले बल्‍ले हो गयी होगी।
बाकी नि‍वेशक तो अब मंदे का ही इंतजार कर सकते हैं।

anitakumar said...

कमल जी आप के ब्लोग पर आज पहली बार आयी हूँ, बहुत ही बड़िया जानकारी ले कर जा रही हूँ। पॉवर ग्रिड मैं नही खरीद पायी पहले अब मंदी का इंतजार कर रही हूँ। इतनी बड़िया जानकारी के लिए शुक्रिया।