adsense

January 08, 2008

सस्‍ती, सुंदर सुमेधा

sumedha वाह मनी से अनेक निवेशकों ने यह पूछा है कि उन्‍हें कोई सस्‍ता शेयर बताया जाए जिसमें बड़ी मात्रा में निवेश किया जाए जिसकी लागत भी कम हो और रिटर्न बेहतर मिले। यानी सस्‍ता और सुंदर शेयर। शेयर बाजार में आई जोरदार तेजी के बीच सभी ब्रो‍किंग कंपनियों के शेयर दौड़ रहे हैं। ऐसे में इसी क्षेत्र की कंपनी सुमेधा फिस्‍कल सर्विसेस एक बेहतर शेयर है जो अन्‍य सभी ब्रोकिंग कंपनियों की तुलना में सस्‍ता मिल रहा है।

सुमेधा फिस्‍कल सर्विसेस पूंजी बाजार और एफएनओ सेगमेंट में नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज की सदस्‍य है। इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14 करोड़ रुपए है और संभवत: यह ब्रोकिंग कंपनियों के शेयरों के बीच बीएसई पर सबसे सस्‍ते में मिल रहा है। वर्ष 2007 में कंपनी को केवल 85 लाख रुपए का लाभ हुआ जबकि वर्ष 2008 की पहली छमाही में इसने कर पश्‍चात लाभ 85 लाख रुपए कमाया। कंपनी ने वर्ष 2007 में लाभांश दिया जो पांच फीसदी था लेकिन वर्ष 2008 में इस लाभांश के बढ़ने की उम्‍मीद है।

सुमेधा फिस्‍कल के ऑफिस कोलकाता में है। इसके अलावा आठ शाखाएं हैं। कंपनी के प्रमोटर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स हैं और 6.6 करोड़ रुपए की इक्विटी में 53 फीसदी शेयरधारिता अपने पास रखते हैं। इसके अलावा संस्‍थागत निवेशकों के पास 4.13 फीसदी और बॉडी कार्पोरेट के पास14.37 फीसदी शेयर हैं। सुमेधा फिस्‍कल संस्‍थागत निवेशकों, म्‍युच्‍यूअल फंडों, बैंकों और कार्पोरेट समूहों के लिए कारोबार कर रही है। अब यह कार्पोरेट फाइनेंस, आईपीओ मैंनेजमेंट और सलाहकार सेवाओं की ओर ध्‍यान देने जा रही है जिससे इसकी आय बढ़ेगी।

सुमेधा फिस्‍कल (तकनीकी विवरण के लिए यहां क्लिक करें) का शेयर 52 सप्‍ताह में नीचे में 6.53 रुपए और ऊपर में 22.95 रुपए था लेकिन 8 जनवरी 2008 को शेयर बाजार के गिरने के बावजूद यह 4.79 फीसदी के ऊपरी सर्किट के साथ 24.05 रुपए पर बंद हुआ। इसका बीएसई कोड 530419 है।

1 comment:

राजेंद्र त्‍यागी said...

मैं आपका ब्‍लाग अक्‍सर पढ़ता हूं।अच्‍छी जानकारियां प्राप्‍त होती हैं।