adsense

May 26, 2008

निवेशक तैयार रहें प्रतिकूल स्थिति के लिए


भारतीय शेयर बाजार की अगली चाल क्रूड, डॉलर और मानसून पर निर्भर रहने की बात हमने पिछले सप्‍ताह कही थी और अभी भी ये कारक ही बाजार पर हावी हैं। इस बीच, कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की जीत ने लोकसभा चुनाव जल्‍दी होने की अटकलों पर विराम लगा दिया है। लेकिन भाजपा के लिए दक्षिण के खुले द्धार का शेयर बाजार पर भी असर दिखाई देगा। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम 135 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गए हैं जो यह संकेत देते हैं बाजार गोल्‍डमैन शैश की उस भविष्‍यवाणी की ओर बढ़ रहा है जहां उसने क्रूड के दाम 141 से 200 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने की बात कही थी। यदि ऐसा हुआ तो शेयर बाजार सहित समूची अर्थव्‍यवस्‍था पर प्रतिकूल असर देखने के लिए निवेशकों को तैयार रहना होगा।

क्रूड के बढ़ते दाम से समूची दुनिया के शेयर बाजार इस समय एक बार फिर मंदी की चपेट में आ गए हैं। बीच बीच में आने वाली गर्मी स्‍थाई नहीं बन पा रही है जिसकी वजह से इस समय शेयर बाजार की दिशा भ्रामक है। ऐसी स्थिति में निवेशकों को लंबी अवधि के निवेश के बजाय बेहद छोटी अवधि या दैनिक कारोबार पर ध्‍यान देना चाहिए। लंबी अवधि के निवेश के लिए लोकसभा चुनाव की घोषणा तक इंतजार करें क्‍योंकि आम चुनाव की घोषणा शेयर बाजार को ठंडा करेंगी और वह समय लंबी से मध्‍यम अवधि के निवेश के लिए बेहतर है। केंद्र में अगली सरकार चाहे जिस दल की बनें, अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर उसे कमर कसकर मेहनत करनी होगी। इस समय केंद्र सरकार, योजना आयोग से लेकर फिक्‍की, सीएमआईई तक यह मानकर चल रहे हैं मौजूदा कठिन हालत के बावजूद देश की आर्थिक विकास दर 8 से 9 फीसदी रहेगी।

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई सेंसेक्‍स 26 मई से शुरु हो रहे सप्‍ताह में 17065 अंक से ऊपर बंद होने पर 17388 अंक तक जा सकता है। जबकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी एनएसई का निफ्टी 4832 अंक से ऊपर बंद होने पर 5188 अंक तक जा सकता है। निफ्टी का पिछले सप्‍ताह पांच हजार अंक का टूटा मनोवैज्ञानिक स्‍तर काफी अहम है। यदि निफ्टी इस स्‍तर को पार कर टिका रहता है तो बाजार की स्थिति मजबूत होगी।

तकनीकी विश्‍लेषक हितेंद्र वासुदेव का कहना है कि शेयर बाजार में साप्‍ताहिक रेसीसटेंस 16880-17135-17434-17735 पर देखने को मिलेगा। साप्‍ताहिक स्‍पोर्ट 16481 पर होगा। दैनिक चार्ट पर सेंसेक्‍स ने 14677 और 15321 पर बनी ट्रेंड लाइन को तोड़ा है। इससे पहले सेंसेक्‍स को नीचे में 16546 अंक पर स्‍पोर्ट मिला था और समान ट्रेंड लाइन से ऊपर उठते हुए सेंसेक्‍स 17497 अंक तक गया। अब यह इसे तोड़ रहा है और दैनिक चार्ट पर ट्रेंड लाइन के नीचे बंद हुआ है। इसका परिणाम यह है कि ऐसी ट्रेंड लाइन के टूटने पर सामान्‍य रुख नरमी का होना चाहिए जब तक कि कोई चमत्‍कार न हो जाए और सेंसेक्‍स 17735 अंक के ऊपर बंद न हो।

अगले सप्‍ताह लक्ष्‍मी विजय बैंक, एचएमटी, कल्‍पतरु पावर, एलीकॉन इंजीनियरिंग, ऊषा मार्टिन, इंफोटेक एंटरप्राइजेज, एम्‍को, राने मद्रास, बजाज इलेक्ट्रिक, नेवेली लिगनाइट, सुंदरम फाइनेंस, टाट कॉफी, जेडएफ स्टियरिंग, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ब्रिटानिया इंडस्‍ट्रीज, आईवीआर प्राइम, आईओसी, पीडीलाइट, अदानी एंटरप्राइजेज, भारत गियर्स, एचपीसीएल, एल एंड टी, टीएनपीएल, बालकृष्‍ण इंडस्‍ट्रीज, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, हैदराबाद इंडस्‍ट्रीज, एडलैब्‍स, एजिस लॉजिस्टिक्‍स, संघवी मूवर्स, दीपक फर्टिलाइर्ज्‍स, जीएसएफसी, टाटा टी, शोभा डेवलपर्स, बैंक ऑफ राजस्‍थान, जे एंड के बैंक, सन फार्मा, पुंज लॉयड, डाबर फार्मा सहित अनेक कंपनियां अपने सालाना नतीजे पेश करेंगी।

इस सप्‍ताह निवेशक एनटरटेनमेंट नेटवर्क, प्राज इंडस्‍ट्रीज, जी न्‍यूज, नेकटरलाइफ साइंसेस, सीईएससी, मुंद्रा पोर्ट, लेन्‍को इंफ्राटेक, इंडिया इंफोलाइन, ऑस्टिन इंजीनियरिंग, विनती आर्गेनिक्‍स, ब्रिटानिया इंडस्‍ट्रीज, एरिस एग्रो और कोलगेट पॉमोलिव पर ध्‍यान दे सकते हैं। मानसून के केरल में 29 मई को दस्‍तक देने की खबर से फर्टिलाइजर, ट्रैक्‍टर, सीमेंट शेयरों में खासी हलचल देखने को मिलेगी। क्रूड के उथल पुथल में ऑयल और गैस शेयरों पर नजर बनाए रखें।

No comments: