adsense

June 15, 2014

सोया ऑयल में तेजी, चने में मंदी के आसार

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम बारिश होने की आंशका से आने वाले सप्ताह में सोया ऑयल एवं सोयाबीन की कीमतों में निचले स्तरों से सामान्य तेजी देखी जा सकती है। देश में सोयाबीन की बुआई का समय नजदीक आने एवं मानसून में देरी होने की आंशका से कीमतों में बढ़त आ सकती है। 

इराक में बढ़ते तनाव की स्थिति में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सप्लाई बाधित होने की आशंका से कच्चे तेल की कीमतों में आने वाले समय में आगे और तेजी देखीजा सकती है। आने वाले सप्ताह में भारतीय रुपए की तुलना में अमरीकी डॉलर में मजबूती बने रहने की संभावना की वजह से आयातित सोया ऑयल महंगा होने के आसार हैं। भारत अपनी कुल खाद्य तेल मांग की 55-60 प्रतिशत आपूर्ति आयात के द्वारा करता है। 

टेक्निकल ऑउटलुक : सोया ऑयल पिछले सप्‍ताह इंदौर मंडी हाजिर भाव 18.20 रुपए की तेजी के साथ 696. 45(+2.68 फीसदीरूपए पर बंद हुआ।  कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्‍स में जुलाई माह वायदा भाव 19.45 रुपए की तेजी के साथ 679.30 (+2.95 फीसदीरुपए पर बंद हुआ। स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के कमोडिटी विश्‍लेषक विष्‍णु श्रीकार का कहना है कि एनसीडीईएक्स एक्सचेंज में इस सप्ताह निवेशक जुलाई माह वायदा में 670 रुपए के स्तर के लगभग खरीदी कर 660 रुपए का स्टॉप लॉस रखें,इस सप्ताह 688 रुपए तक का ऊपरी स्तर देख सकते हैं।

चने में बिकवाली का दबाव: चने की कीमतों में निचले स्तरों पर तेजी नहीं आने एवं मंडियों में पर्याप्त आवक बनी रहने से कीमतों में आगे भी बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है। एक्सचेंज के वेयरहाउस में भी स्टॉक ज्यादा होने से कीमतों पर लगातार बिकवाली का दबाव बना हुआ है।

कृषि मंत्रालय के तीसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार खरीफ दलहन चने का उत्पादन वर्ष 2013-14 में 99.3 लाख मीट्रिक टन होने का अनुमान व्यक्त किया है। जबकि दूसरे प्रारभिंक अनुमान में यह 97.9 लाख मीट्रिक टन ही व्यक्त किया गया था। 

नेशनल एग्रीकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (नेफेड) द्वारा  महाराष्ट्र में चने में खरीदी की समय सीमा बढ़ाए जाने की वजह से मिलर्स एवं स्टॉकिेस्ट भी चने में खरीदारी से परहेज कर रहे हैं।

टेक्निकल ऑउटलुक : कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्‍स में जुलाई माह वायदा भाव 11 रुपए की सामान्य तेजी के साथ 2857(+0.39 फीसदीरुपए बंद हुआ। विष्‍णु श्रीकार का कहना है कि कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स में इस सप्ताह निवेशक जुलाई माह चना में 2900 रुपए के स्तर पर बिकवाली कर 2950 रुपए का स्टॉप लॉस रखें। इस सप्ताह 2820 रुपए तक का निचला स्तर देख सकते हैं।


No comments: