सोयाबीन में बिकवाली बने रहने के आसार

टेक्निकल चार्ट पर बिकवाली का दबाव और आने वाले समय में मानसून के आने से सोयाबीन की कीमतों में बिकवाली बनी रहने की संभावना है। एनडीए सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों की महंगाई पर नियंत्रण रखने वाली नीतियां बनाने से एग्री कमोडिटी की कीमतों पर लगातार दबाव बना हुआ है। 

सोयाबीन क्रशिंग में कमी की वजह से मिलर्स की ओर से कमजोर ख़रीदी के कारण भी कीमतों में गिरावट का माहौल बना हुआ है। अमरीकी कृषि विभाग के अनुसार सोयाबीन के साप्ताहिक निर्यात में  87 प्रतिशत की कमी रही, जो कि विश्व बाजार में कमजोर मांग का सूचक है  फसल के अनुकूल मौसम की वजह से अमरीका में सोयाबीन की बोआई पूरी हो चुकी है। जो कि पिछले पांच वर्षो की औसत बुआई से 6 प्रतिशत के लगभग ज्यादा है। इस वर्ष अमरीका में सोयाबीन उत्पादन 3.631 बिलियन बुशेल (10 प्रतिशत) ज्यादा होने की संभावना है। अमरीकी बाजार से सोयाबीन के निर्यात में गिरावट की वजह से विदेशी बाजारों में भी मंदी का माहौल बना हुआ है। 


टेक्निकल ऑउटलुक : पिछले सप्ताह सोयाबीन इंदौर मंडी स्पॉट भाव 70 रुपए की तेजी के साथ 4131(+1.71फीसदी) रूपए पर बंद हुआ। वहीं कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर अक्टूबर माह वायदा भाव 43 रुपए की साप्ताहिक गिरावट के साथ 3800 (-1.19 फीसदीरुपए पर बंद हुआ। स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के कमोडिटी विश्‍लेषक विष्‍णु श्रीकार का कहना है कि एनसीडीईएक्स एक्सचेंज में इस सप्ताह निवेशक अक्टूबर माह वायदा में 3860-3870 रुपए के स्तर के लगभग बिकवाली कर 3940 रूपए का स्टॉप लॉस रखें। इस सप्ताह सोयाबीन 3780 रुपए तक का निचला स्तर देख सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोने के ट्रेड में कैसे कमाएं आसानी से पैसा: टिप्‍स और स्‍ट्रैटजिक्‍स

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने फोटोग्राफी कौशल का उपयोग करने के 5 तरीके

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: नवीनतम परिवर्तनों के बारे में जानें सब कुछ