adsense

December 29, 2014

विदेशी निवेशकों की चाल पर निर्भर दलाल स्ट्रीट की दिशा

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में गत सप्‍ताह उठापटक का माहौल रहा। विदेशी बाज़ारो में तेजी की वजह से सप्ताह की शुरुआत तो तेजी के साथ हुई लेकिन सरकार द्वारा संसद में प्रमुख बिल पास न करा पाने एवं विदेशी निवेशकों द्वारा बिकवाली का दबाव हावी होने से मंगलवार और बुधवार को बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। लेकिन सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में बहुत ही कम वॉल्यूम के साथ काम हुआ और बाजार लगभग सपाट बंद हुए।
सप्ताह के अंत में निफ्टी और सेंसेक्स क्रमश: 8200/27242 के स्तर पर लगभग 0.3/0.5 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी और सेंसेक्स में भले ही कमजोरी देखी गई हो लेकिन मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में तेजी का रुख बरकरार है। पिछले सप्ताह अल्ट्राटेक सीमेंट द्वारा जेपी एसोसिएट के एमपी के सीमेंट प्लांट को खरीदने की खबर से जेपी एसोसिएट के शेयर में लगभग 10 फीसदी और अल्ट्राटेक के शेयर में लगभग 4 फीसदी का उछाल देखा गया।
इस सप्ताह के प्रमुख घटक: क्रिसमस और नए साल की छुट्टी के बाद विदेशी निवेशकों का रुख बाजार की दिशा के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक रहेगा क्योंकि दिसंबर माह में इनके द्वारा लगातार बिकवाली देखी गई है। ऑटो कंपनियां 1 जनवरी से अपने दिसंबर माह की बिक्री के आंकड़े जारी करेगी। 2 और 3 जनवरी को नरेंद्र मोदी बैंकिंग रिफार्म को लेकर "ज्ञान संगम" नाम से बैंकों के साथ बैठक करेंगे जो पीएसयू बैंको के लिए एक प्रमुख घटक होगा। बुधवार को चीन और शुक्रवार को भारत के मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई आंकड़े जारी होंगे। इसके अलावा कच्चे तेल और रुपए की चाल अन्य प्रमुख घटक रहेंगे।
टेक्निकल आउटलुक: स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के वरिष्‍ठ इक्विटी विश्‍लेषक संतोष मीणा का कहना है कि निफ्टी कुछ समय 8080-8375 के दायरे में बनी रह सकती है; जब तक 8080 का स्तर बना हुआ है बाजार फिर से तेजी पकड़ सकता है जहां 8375 के ऊपर निकलने पर बाजार फिर से नई ऊंचाई की तरफ जा सकता है; वही अगर निफ्टी 8080 के नीचे फिसलता है तो बाजार में बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है जहां 7960/7835 अगले प्रमुख सपोर्ट होंगे।
टेक्निकल चार्ट पर टीवीएस मोटर्स के शेयर में अच्छी मजबूती दिख रही है; वही भेल में कमजोरी संकेत मिल रहे है। आने वाले  सप्ताह में टीवीएस मोटर्स में 285 और भेल में 141  का स्‍तर देखा जा सकता है। इनका मौजूदा भाव क्रमश: 262/251.5 है।

No comments: