adsense

December 29, 2014

चना, जीरा एवं हल्दी के दिन सुधरने की उम्मीद

मुंबई। कमोडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्‍स के लिए बीता सप्‍ताह बहुत ही अच्छा रहा। सोयाबीन, चना, कैस्टरसीड, जीरा, हल्दी सभी में अच्छा उछाल देखा गया और अभी आने वाले सप्ताह में भी सभी में तेजी बने रहने की संभावना है। इस वर्ष कमजोर मानसून एवं बोआई के अनुकूल मौसम नहीं होने के कारण सभी फसलें बड़ी ही कमजोर रही है।
भारतीय कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस साल चना, जीरा एवं हल्दी की बोआई पिछले साल के मुकाबले बहुत कम रही है, जिससे की आने वाले समय में इनकी फसल भी कम ही रहेगी। इसका असर भावों में अभी से देखने को मिल रहा है और सभी के भाव निरंतर बढ़ ही रहे है। स्टॉकिस्ट भी इस समय अधिक फायदे के लिए ज्यादा से ज्यादा माल खरीद रहे है।
टेक्निकल ऑउटलुकस्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के कमोडिटी विश्‍लेषक संयम नीमा का कहना है कि इस सप्ताह निवेशकों और ट्रेडरों के लिए चना, जीरा एवं हल्दी में ट्रेड करना फायदे का सौदा रहेगा। इन सभी में अभी और बड़ी तेजी देखी जाने की उम्मीद है। चने के जनवरी माह वायदा में इस सप्ताह 6 फीसदी की तेजी देखी गई है।
चने में इस सप्ताह 3500 के ऊपर ख़रीदे और 3425 का स्टॉप लॉस रखे इसमें 3650 तक के स्तर देख सकते है। वहीं जीरे और हल्दी में भी इस सप्ताह तक़रीबन 10 फीसदी की तेजी रही है और इनमें भी निवेश करना बेहतर ही होगा। जीरे में भाव 15000 और हल्दी मे भाव  9000 के ऊपर बने रहने पर दोनों में क्रमशः 15800 और 9700 तक के स्तर देखे जा सकते है।

No comments: