adsense

March 12, 2017

निफ्टी के 9300 तक पहुंचने के आसार

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की शानदार जीत से एक महीने से सीमित दायरे में अटके बाजार को फिर से तेज रफ्तार पकड़ने मौका का मिल गया है और मंगलवार को बाजार नई ऊंचाई छूने को तैयार है। होली के मौके पर बीजेपी की इस जीत से यूपी केसरिया रंग में रंगने को तैयार है और इससे बाजार पर भी गहरा हरा रंग चढेगा। 

इस जीत से लोकसभा के साथ राज्यसभा में भी बीजेपी की ताकत बढ़ जाएगी और आर्थिक रिफार्म के काम में तेजी की उम्मीद की जा सकती है। जिससे विदेशी निवेशकों का रुझान फिर से भारतीय शेयर बाजार की और बढेगा, इसके अलावा घरेलू निवेशकों का साथ भी बाजार को लगातार मिलता रहेगा क्योंकि म्‍युचुअल फंड में निवेशकों द्वारा रिकॉर्ड इन्फ्लो देखने को मिल रहा है और इसके लगातार बढ़ते रहने की उम्मीद है। 

प्रमुख घटक: चुनाव नतीजो के बाद बाजार की नजर 14-15 मार्च को होने वाली फेडरल रिज़र्व बैंक की बैठक पर रहेगी, बाजार ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लगभग तय मान रहा है लेकिन जेनेट येलेन की कमेंट्री महत्वपूर्ण रहेगी। 

मजबूत आईआईपी के आंकड़ो का असर भी बाजार पर देखने को मिलेगा, इसके अलावा सोमवार को सरकार खुदरा महंगाई दर तथा मंगलवार को थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी करेगी। सोमवार को चीन भी अपने औद्योगिक उत्पादन दर के आंकड़े जारी करेगा जिसका असर भी  के बाजारों पर देखने को मिलेगा। 

कच्चे तेल की कीमतों में तेज गिरावट भारतीय शेयर बाजार की दृष्टि से काफी सकारात्मक घटक है हालांकि इससे विदेशी बाजारो पर कुछ दबाव देखा जा सकता है। इसके अलावा विदेशी निवेशक एवं घरेलू संस्थागत निवेशको का रुख एवं रुपए की चाल अन्य प्रमुख घटक रहेंगे। 

टेक्निकल आउटलुक: स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट,  इंदौर के इक्विटी विश्‍लेषक संतोष मीणा का कहना है कि निफ्टी 9000 के स्तर को काफी समय से पार नहीं कर पा रहा था लेकिन मंगलवार को बाजार इसके ऊपर खुलेंगे जिससे बाजार को नई खरीदारी के साथ शार्ट कवरिंग का सहारा भी मिलेगा जिससे निफ्टी में 9300 तक के स्तर देखने को मिल सकते है। टेक्निकल सेटअप बाजार में बहुत लंबी तेजी की संभावना दिखा रहा है। अतः निवेशकों को हर गिरावट पर खरीदारी की सलाह है। 9000-8900 का क्षेत्र निफ्टी के लिए निकटतम और मजबूत सपोर्ट का काम करेगा।      

No comments: