adsense

April 23, 2017

एफ एंड ओ कटान अहम है शेयर बाजार के लिए

भारतीय शेयर बाजार लगातार दूसरे सप्ताह कमजोरी के साथ बंद हुए। कमजोर तिमाही नतीजे, विदेशी बाजारो में अनिश्चितता एवं विदेशी निवेशको द्वारा लगातार बिकवाली बाजार पर हावी रहे। निफ्टी एवं सेंसेक्स में भले ही दबाव हो लेकिन कई छोटे और मझौले शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली।

रियल एस्टेट और इंफ़्रा सैक्‍टर में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई। सप्ताह के अंत में निफ्टी एवं सेंसेक्स क्रमश: 9119/29365 के स्तर पर लगभग 0.3 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट के साथ बंद हुए। इस सप्ताह तिमाही नतीजो, एफएंडओ कटान तथा विदेशी संकेतो का बाजार पर असर देखने को मिलेगा।

इस सप्ताह के प्रमुख नतीजे: सोमवार: रिलायंस इंडस्ट्री, अल्ट्राटेक सीमेंट एवं इंडियाबुल हाउसिंग फाइनेंस। मंगलवार: एक्सिस बैंक एवं विप्रो। गुरुवार: कोटकबैंक एवं मारुति सुजुकी। शुक्रवार: अम्बुजा सीमेंट एवं आईडीएफसी।

अन्य प्रमुख घटक: विदेशी  संकेत बाजार की दिशा में प्रमुख भूमिका निभाएंगे। गुरुवार को होने वाली एफएंडओ कटान की वजह से बाजार में कुछ उठापटक देखने को मिल सकती है। विदेशी निवेशक जो लगातार बिकवाली कर रहे है एवं घरेलू संस्थागत निवेशक जिनका बाजार को लगातार सपोर्ट मिल रहा है, इनका रुख बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। इसके अलावा कच्चे तेल और रुपए की चाल अन्य प्रमुख घटक रहेंगे।

टेक्निकल आउटलुक: स्‍वस्तिक इनवेस्‍टमार्ट, इंदौर के इक्विटी विश्‍लेषक संतोष मीणा का कहना है कि बाजार में कुछ कमजोर देखने को मिल रही है, लेकिन निफ्टी को 9080/9000 के स्तर पर मजबूत सपोर्ट है। ऊपर की ओर 9170/9215 निकटतम और मजबूत रेजिस्टेंस है, इनके ऊपर निकलने पर बाजार में फिर से अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 

No comments: